Top News
Next Story
NewsPoint

स्मार्ट बिजली मीटर नियम: स्मार्ट मीटर में बैलेंस खत्म होने पर पाएं 72 घंटे फ्री बिजली; जानें कैसे

Send Push

स्मार्ट प्रीपेड मीटर ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। अगर आपके स्मार्ट मीटर का बैलेंस खत्म हो गया है और आप किसी कारणवश रिचार्ज नहीं करा पा रहे हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसी स्थिति में मीटर पर लगे पुश बटन को 20 सेकंड तक दबाएं। ऐसा करने से आपको 72 घंटे यानी तीन दिन तक बिजली मिलती रहेगी। यह सुविधा आपको महीने में एक बार ही मिलेगी। इस दौरान आप आसानी से अपना मीटर रिचार्ज करा सकते हैं।

बैलेंस खत्म होने के बाद भी बिजली नहीं

यह जानकारी पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में एक अहम बैठक के दौरान दी। इस बैठक में उन्होंने बिजली आपूर्ति, स्मार्ट प्रीपेड मीटर और सरकारी दफ्तरों में इन मीटरों को लगाने जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान उन्होंने स्मार्ट मीटर से जुड़ी एक बड़ी राहत का भी ऐलान किया। डीएम ने कहा कि अभी यह सुविधा शुरू नहीं हुई है लेकिन बहुत जल्द इसे शुरू कर दिया जाएगा। फिलहाल बैलेंस खत्म होने पर बिजली की आपूर्ति 24 घंटे ही रहती है।

अब सात दिन पहले देनी होगी बैलेंस की जानकारी

उन्होंने कहा कि सरकार के नए निर्देशों के अनुसार अब उपभोक्ताओं को बिजली बिल का भुगतान करने और बकाया राशि खत्म होने की सूचना एक सप्ताह पहले ही दे दी जाएगी। पहले यह सूचना केवल 24 घंटे पहले ही दी जाती थी। उन्होंने बिजली का लोड बढ़ाने के संबंध में भी एक महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि अगर आप अपने घर या कार्यस्थल का बिजली का लोड बढ़ाना चाहते हैं तो अब आपको कोई जुर्माना नहीं देना होगा। यह छूट अगले 6 महीने तक लागू रहेगी। इस दौरान आप बिना किसी शुल्क के अपना बिजली का लोड बढ़ा सकते हैं।

30 नवंबर तक सभी कार्यालयों में स्मार्ट मीटर

जिलाधिकारी ने बताया कि बिहार सरकार के निर्देशानुसार 30 नवंबर तक सभी सरकारी कार्यालयों में स्मार्ट मीटर लगा दिए जाएंगे। पटना जिले के 1244 सरकारी कार्यालयों में से 783 कार्यालयों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम पूरा हो चुका है। शेष 461 कार्यालयों में 31 अक्टूबर तक स्मार्ट मीटर लगा दिए जाएंगे। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि समय सीमा के अंदर यह काम पूरा करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के घरों में भी स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

कुछ लोग अफ़वाहें फैला रहे हैं

जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि उन्हें सूचना मिली है कि पुराने मीटरों की रीडिंग लेने वाले कुछ कर्मी स्मार्ट मीटर को लेकर गलत अफवाह फैला रहे हैं। उन्होंने चेतावनी दी कि ऐसे लोगों की पहचान कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने कहा कि जिले के सभी प्रखंडों में ‘बिजली संवाद’ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के जरिए लोगों को स्मार्ट प्रीपेड मीटर के बारे में जागरूक किया जाएगा।

लोग किसी भी हालत में संतुष्ट रहेंगे

उन्होंने कहा कि पुराने मीटर और स्मार्ट मीटर की रीडिंग की तुलना करने से लोग संतुष्ट होंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि बेहतर और पारदर्शी बिजली व्यवस्था के लिए स्मार्ट मीटर एक अच्छा विकल्प है। पटना जिले में करीब 12 लाख बिजली उपभोक्ता हैं। शहरी इलाकों में 80 फीसदी घरों में स्मार्ट मीटर लग चुके हैं, जबकि ग्रामीण इलाकों में यह आंकड़ा 59 फीसदी है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now