Top News
Next Story
NewsPoint

Health Tips: कौन से गिलास में पीना चाहिए पानी? कांच, प्लास्टिक या तांबा?

Send Push

हेल्थ टिप्स: पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. इसका महत्व आप इसी बात से समझ सकते हैं कि हमारे शरीर का 60% हिस्सा पानी है। इसलिए पानी शरीर के लिए बेहद जरूरी है। आप भोजन के बिना दो दिन तक जीवित रह सकते हैं लेकिन पानी के बिना नहीं। पानी के बिना शरीर कमजोर होने लगता है जिससे चक्कर आने लगते हैं।

आप पानी कैसे पीते हैं?

पानी तो हर कोई पीता है क्योंकि ये ज़रूरी है, लेकिन स्वस्थ रहने के लिए आप पानी कैसे पीते हैं ये भी ज़रूरी है? यानी कोई गिलास में पानी पीता है तो कोई पानी की बोतल में पानी पीता है. कुछ लोग तांबे के गिलास में पानी पीते हैं। आप किस बर्तन में पानी पीते हैं?

कौन से गिलास में पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है? प्लास्टिक के गिलासों में न पियें

सबसे पहले तो आपको यह जान लेना चाहिए कि प्लास्टिक के बर्तनों का पानी बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए और यह तो सभी जानते हैं कि प्लास्टिक की बोतलों या गिलासों से पानी पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। प्लास्टिक की बोतल या गिलास में गर्म पानी बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए। बाजार में कोल्ड ड्रिंक और मिनरल वाटर केवल पॉलीइथाइलीन टेरेफ्थेलेट (पीईटी) से बनी प्लास्टिक की बोतलों में उपलब्ध हैं।

प्लास्टिक की बोतलों में गर्म पानी न भरें

प्लास्टिक की बोतलों में गर्म पानी बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए। दरअसल, जब प्लास्टिक की बोतल या गिलास के अंदर का तापमान बढ़ने लगता है तो प्लास्टिक के हानिकारक तत्व पानी में घुलने लगते हैं। फिर पानी पीने से ये शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने भी इस पर शोध किया है। इस शोध से इस बात की पुष्टि हुई है कि प्लास्टिक की बोतलों में पाया जाने वाला रसायन मानव शरीर में पाए जाने वाले हार्मोनल सिस्टम के लिए बेहद खतरनाक है। इसलिए प्लास्टिक की बोतल या गिलास में पानी न पियें।

कांच की बोतल या गिलास

आमतौर पर घरों में पानी की खपत स्टेनलेस स्टील, एल्यूमीनियम या कांच की बोतलों या गिलासों में की जाती है। ये बर्तन पानी भंडारण के लिए उपयुक्त माने जाते हैं। लेकिन कांच के बर्तन में ज्यादा गर्म पानी पीना अच्छा नहीं है.

तांबे के बर्तन अधिक लाभकारी होते हैं

तांबे के बर्तन में पानी पीना सबसे फायदेमंद होता है। प्राचीन समय में हर घर में पानी के लिए तांबे के बर्तन और गिलास का इस्तेमाल किया जाता था। इसीलिए पहले लोग हमसे ज्यादा स्वस्थ थे। तांबे के बर्तन में पानी पीने से शरीर से सभी तरह की बीमारियां दूर रहती हैं। तांबे में मौजूद तत्व इंसान के शरीर को अंदर से स्वस्थ रखता है।

लीवर को स्वस्थ रखता है

आयुर्वेद के अनुसार, तांबे के गुणों से युक्त रात को तांबे के बर्तन में रखा पानी लिवर को स्वस्थ रखता है। आधुनिक चिकित्सा के अनुसार तांबे के बर्तन में पानी पीने से पेट के रोग नहीं होते। तांबे के बर्तन में पानी पीने के कई फायदे हैं, जिनमें से मुख्य फायदे नीचे बताए गए हैं-

  • तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से दिल स्वस्थ रहता है। यह रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। ये सभी कारण हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं।
  • जिससे वात, पित्त और कफ की समस्या नहीं होती है।
  • तांबे के बर्तन में पानी पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है, जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है।
  • अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार, तांबा कैंसर की शुरुआत को रोकने में मदद करता है और इसमें कैंसर विरोधी गुण होते हैं।
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now