Top News
Next Story
NewsPoint

नीम के पत्तों में मौजूद मिनरल्स एनीमिया से दिलाएंगे राहत

Send Push

नीम के पत्ते के फायदे: नीम के पूरे पेड़ को आयुर्वेद का खजाना माना जाता है, इसके पत्ते, तना, फल और फूल सभी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन आज हम इसकी पत्तियों के बारे में बात करेंगे।

खाली पेट नीम के पत्ते खाने के फायदे: पूरे नीम के पेड़ को आयुर्वेद का खजाना माना जाता है, इसके पत्ते, तना, फल और फूल सभी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन आज हम इसकी पत्तियों के बारे में बात करेंगे। आपको बता दें कि नीम के पत्तों में कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं। नीम स्वाद में तीखा और कड़वा होता है, लेकिन अगर रोजाना खाली पेट नीम का सेवन किया जाए तो कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

नीम के पत्ते चबाने के 3 बड़े फायदे

डायटीशियन आयुषी यादव ने बताया कि अगर रोज सुबह 5 से 6 नीम के पत्ते चबाए जाएं तो क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं, हम इस बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं। नीम के पत्ते शरीर के अंदरूनी और बाहरी दोनों हिस्सों के लिए फायदेमंद होते हैं।

1. खून की कमी होगी दूर

खाली पेट नीम की पत्तियां खाने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। आपको बता दें कि जो लोग खून की समस्या से परेशान हैं उन्हें अपने दिन की शुरुआत नीम से करनी चाहिए। ऐसा करने से एनीमिया की समस्या से राहत मिल सकती है। दरअसल, इन पत्तियों में आयरन, जिंक, मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो हीमोग्लोबिन के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं।

2. त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा की प्राकृतिक चमक बढ़ाने में नीम के पत्ते बहुत काम आ सकते हैं। ऐसे में नीम के पत्तों को अच्छी तरह धोकर खाली पेट चबाएं। ऐसा करने से न सिर्फ त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत मिल सकती है बल्कि पिंपल्स और दाग-धब्बे भी दूर हो सकते हैं।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी

आज के समय में रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत जरूरी है। ऐसे में आपको खाली पेट नीम की पत्तियां खानी चाहिए। ऐसा करने से न सिर्फ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-फंगल आदि गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह के संक्रमण से दूर रख सकते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now