Top News
Next Story
NewsPoint

कितना शुद्ध है उज्जैन महाकाल मंदिर का प्रसाद? FSSAI के लैब टेस्ट से हुआ खुलासा

Send Push

तिरूपति लड्डू मिलावट विवाद सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। इस विवाद के बाद देश के बड़े मंदिरों में भी प्रसाद को लेकर लोगों के मन में कई सवाल हैं. तब तिरूपति के लाडू प्रसाद में मिलावट की घटना के बाद उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर के प्रसाद की जांच की मांग उठी थी. फिर महाकालेश्वर लाडू प्रसाद की जांच की गई. यह लड्डू प्रसाद 13 तरह के परीक्षणों में खरा उतरा है.

13 तरह के टेस्ट किए गए

उज्जैन महाकालेश्वर के प्रसाद में कोई मिलावट नहीं पाई गई. लड्डू प्रसाद का परीक्षण भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित मध्य प्रदेश की अत्याधुनिक लैब में किया गया। जांच में पता चला कि लड्डू के लिए इस्तेमाल किए गए घी और अन्य सामग्रियों में कोई मिलावट नहीं थी. लैब में परीक्षण के दौरान बीआर वैल्यू, शुगर, आरएम वैल्यू, एफएफए, फॉर्मेलिन टेस्ट, बौडिन टेस्ट, बीआर वैल्यू, पोलांस्की वैल्यू, सैपुनिफिकेशन वैल्यू, आयोडीन वैल्यू, बंगाल ग्राम और स्टार्च सिंथेटिक फूड कलर का परीक्षण किया गया।

कितने शुद्ध हैं महाकाल मंदिर के लड्डू?

उज्जैन संभागायुक्त एवं उज्जैन दुग्ध संघ के प्रशासक संजय गुप्ता ने बताया कि एक श्रद्धालु द्वारा महाकालेश्वर मंदिर के लड्डू प्रसाद का लैब परीक्षण भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफसीसीएआई) द्वारा मान्यता प्राप्त लैब में कराया गया था. 13 प्रकार के परीक्षण किये गये। खुशी की बात यह है कि प्रसाद ने सभी 13 मानदंड पूरे कर लिए हैं। लड्डू 4 प्रकार की मुख्य सामग्रियों (घी, बेसन, चीनी और रवा) का उपयोग करके तैयार किया जाता है। इस घी का निर्माण राज्य सरकार की सहकारी संस्था उज्जैन दुग्ध संघ द्वारा किया जाता है… यहां भक्तों की आस्था का पूरा ख्याल रखा जाता है..

 

 

प्रसाद की गुणवत्ता पर उठाया सवाल

आपको बता दें कि प्रसिद्ध देवीधाम सलकनपुर में भी ट्रस्ट अध्यक्ष महेश उपाध्याय ने प्रसाद की गुणवत्ता पर सवाल उठाया था. बहरहाल, प्रसाद केंद्र का उद्घाटन केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया. यह केंद्र महिलाओं के एक समूह द्वारा चलाया जाता है। बाद में मामला शांत हो गया. तिरूपति मंदिर में प्रसाद विवाद के बाद आस्था से छेड़छाड़ का मामला गरमा गया है. भगवान महाकाल के दरबार में मिलने वाले प्रसाद की जांच की गई. लैब रिपोर्ट के मुताबिक, लड्डू प्रसाद की गुणवत्ता में कोई मिलावट नहीं पाई गई.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now