Top News
Next Story
NewsPoint

हेल्थ टिप्स: खाने से कितनी देर पहले पीना चाहिए पानी? जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

Send Push

खाने से 30 मिनट पहले पानी पीने से पाचन में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह वजन घटाने में भी काफी मदद करता है। अगर आप खाना खाने से आधा घंटा पहले पानी पीते हैं तो इससे शरीर में लार और गैस्ट्रिक जूस का उत्पादन सही तरीके से होता है। जो भोजन को पचाने में मदद करता है। इससे आप कम कैलोरी खाते हैं.

जो लोग खाने से पहले पानी पीते हैं उनका वजन अन्य लोगों की तुलना में तेजी से कम होता है। खाना खाने से 30 या 90 मिनट पहले ठंडा पानी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है। हालाँकि, खाने से पहले बहुत अधिक पानी पीने से पेट का एसिड पतला हो सकता है और प्रोटीन और अन्य मैक्रोन्यूट्रिएंट्स को पचाना मुश्किल हो सकता है।

इंसान को कब और कितना पानी पीना चाहिए?

यह तो सभी जानते हैं कि पानी पीना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह कई बीमारियों को दूर रखने में भी मदद करता है। मौसम चाहे कोई भी हो, खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। हालाँकि, किसी व्यक्ति को कब और कितना पानी पीना चाहिए, यह जानना बहुत ज़रूरी है। एक व्यक्ति को दिन में 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए। आपको अपने स्वास्थ्य के अनुसार कब और कितना पानी पीना चाहिए, इसके लिए आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

खाने के तुरंत बाद पानी पीने के नुकसान

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो इससे पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। ऐसा करने से पाचन तंत्र में सुधार नहीं होता है और कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं इसलिए खाने के तुरंत बाद पानी पीना चाहिए।

खाने के तुरंत बाद पानी पीने से क्या होगा?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर आप खाने के तुरंत बाद पानी पी रहे हैं तो इससे भोजन के प्राकृतिक पाचन समय में बदलाव आ जाता है। परिणामस्वरूप, आपको आवश्यकता से अधिक बार भूख लगती है, आप अधिक खाने लगते हैं, जिससे वजन बढ़ने और मोटापे की समस्या हो सकती है। इससे पेट फूलने की समस्या भी हो सकती है. पेट में ऐंठन और दर्द शुरू हो सकता है। इससे इंसुलिन स्पाइक्स का खतरा भी बढ़ जाता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकता है। डायबिटीज के मरीजों को भूलकर भी ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए।

खाने के बाद पानी कब पीना चाहिए?
विशेषज्ञों का कहना है कि आप खाना खाने से कम से कम 30 मिनट पहले या बाद में पानी पी सकते हैं। खाने के बाद और पानी पीने से पहले 10 मिनट की सैर अधिक फायदेमंद हो सकती है। इससे खाना आसानी से पच जाता है और शरीर कई समस्याओं से बचा रहता है.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now