Top News
Next Story
NewsPoint

आ रहे है बिहार घूमने ,तो आप भी जरूर करे इन शिव मंदिरों के दर्शन, उमड़ता है श्रद्धालुओं का रैला

Send Push

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! आज के आर्टिकल में हम आपको बिहार के 5 ऐसे मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी महिमा बहुत अनोखी है। महाशिवरात्रि के दिन इन मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है।

बाबा गरीब नाथ

बाबा गरीबनाथ मंदिर जिसे बिहार में देवघर के नाम से भी जाना जाता है, महाशिवरात्रि पर दर्शन के लिए सबसे अच्छा है। यहां लोग रात में भी बाबा के दर्शन के लिए लाइन में खड़े रहते हैं। यहां आप पहलेजा घाट से गंगाजल लेकर हाजीपुर होते हुए मुजफ्फरपुर आ सकते हैं। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि पहले यहां एक बरगद का पेड़ था। इसी पेड़ को काटते समय भोले बाबा यहीं प्रकट हुए थे। जिसके बाद यहां पूजा-अर्चना शुरू हो गई.

image कोटेश्वरनाथ धाम

यह मंदिर बेलागंज ब्लॉक के मुख्य गांव मोरहर और दरघा नदी के पास स्थित है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर का इतिहास 100 साल से भी ज्यादा पुराना है। कहा जाता है कि इस मंदिर का निर्माण वानसूर की पुत्री उषा ने करवाया था। वह श्रीकृष्ण के पौत्र अनिरुद्ध से विवाह करना चाहती थी, लेकिन वाणासुर श्रीकृष्ण का शत्रु था। वह इस शादी से खुश नहीं थे. इसलिए उषा ने अनिरुद्ध से विवाह करने के लिए भोले बाबा का यह मंदिर बनवाया।

image अजगैबीनाथ मंदिर

अगर आप महाशिवरात्रि के दिन भोले बाबा को जल चढ़ाने के लिए बिहार के किसी खास मंदिर में जाना चाहते हैं तो आप बिहार के सुल्तानगंज में स्थित अजगैबीनाथ मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। यहां आने वाले भक्तों का मानना है कि जो भी सच्चे मन से यहां भोलेनाथ की पूजा करता है, भगवान उसकी हर मनोकामना पूरी करते हैं।

कैसे पहुंचे- यह मंदिर भागलपुर से 26 किमी दूर पश्चिमी सुल्तानगंज में स्थित है। आप यहां ऑटो या बस से पहुंच सकते हैं। मंदिर एक पहाड़ी पर स्थित है और आसपास की हरियाली इसे और अधिक आकर्षक बनाती है। बिहार में भोलेनाथ के दर्शन के लिए यह मंदिर सर्वोत्तम है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now