Travel
Next Story
NewsPoint

क्या छात्रों को रेलवे में ट्रेन यात्रा पर विशेष छूट मिलती है? जानिए आप किस श्रेणी में आते

Send Push

आईआरसीटीसी छात्र ट्रेन टिकट: भारतीय रेलवे विभिन्न श्रेणियों के छात्रों को किराये में छूट प्रदान करता है। इससे आधे किराये या मुफ्त में भी लंबी दूरी की यात्रा आसानी से की जा सकती है। इसमें परीक्षाओं के लिए जाने वाले छात्रों के लिए सुविधाएं, शैक्षणिक भ्रमण, विशेषकर छात्राओं के लिए सुविधाएं और अन्य श्रेणियों के लिए रियायतें शामिल हैं। भारतीय रेलवे नेटवर्क बहुत बड़ा है और हर दिन लाखों लोग यात्रा करते हैं, जिनमें से बड़ी संख्या में छात्र हैं। जिन्हें परीक्षा देने के लिए अलग-अलग जगहों पर जाना पड़ता है। यहां आप जान सकते हैं कि किन नियमों से और कैसे आप किराए में छूट पा सकते हैं?

रेलवे में किसे मिलती है छूट?
  • अगर कोई छात्र घर जा रहा है तो उसे सेकेंड क्लास और स्लीपर सीट के किराए में 50 फीसदी की छूट मिलती है. मासिक सीज़न टिकट (एमएसटी) और त्रैमासिक सीज़न (क्यूएसटी) टिकट (सामान्य श्रेणी) पर भी 50 प्रतिशत की छूट है।
  • एसटी/एसटी वर्ग के घर जाने वाले छात्रों को द्वितीय श्रेणी और स्लीपर सीट के किराए पर 75 प्रतिशत की छूट मिलती है। मासिक सीज़न टिकट (MST) और त्रैमासिक सीज़न टिकट (QST) पर भी 75 प्रतिशत की छूट है।
  • स्नातक तक पढ़ाई करने वाली लड़कियों और 12वीं कक्षा तक पढ़ने वाले लड़कों (मदरसा छात्रों सहित) को घर से स्कूल और स्कूल से घर के किराये पर मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) के तहत दूसरी श्रेणी में मुफ्त यात्रा की सुविधा है।
  • ग्रामीण क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को साल में एक बार शैक्षिक भ्रमण या अध्ययन भ्रमण के लिए द्वितीय श्रेणी में 75 प्रतिशत की छूट मिलेगी।
  • सिविल सेवा परीक्षा (यूपीएससी) में बैठने वाले छात्रों को द्वितीय श्रेणी में यात्रा करने पर किराए में 50 प्रतिशत की छूट मिलती है।
  • भारत में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों को किसी भी भारतीय सरकारी कार्यक्रम में भाग लेने या अध्ययन कार्य के लिए द्वितीय श्रेणी/स्लीपर में 50 प्रतिशत की छूट मिलती है।
  • 35 वर्ष तक की आयु के शोधार्थियों को शोध कार्य के लिए यात्रा करते समय द्वितीय श्रेणी/स्लीपर में 50 प्रतिशत की छूट मिलती है।
  • अध्ययन-संबंधी कार्य के लिए यात्रा करने वाले छात्रों और पूर्व छात्रों को द्वितीय श्रेणी और स्लीपर किराए पर 25 प्रतिशत की छूट मिलती है।
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now