Sports
Next Story
NewsPoint

India Gets Another Gold In Paris Paralympics 2024 : पेरिस पैरालंपिक में भारत को मिला एक और गोल्ड, बैडमिंटन खिलाड़ी नितेश कुमार ने देश को दिलाया 9वां मेडल

Send Push

नई दिल्ली। पेरिस पैरालंपिक में आज का दिन भारत के लिए बहुत ही अच्छा साबित हुआ। नितेश कुमार ने बैडमिंटन के पुरुष एकल एसएल-3 कैटेगरी में देश के लिए गोल्ड मेडल जीता। नितेश के इस गोल्ड मेडल की बदौलत भारत के हिस्से में अब तक दो स्वर्ण पदक समेत कुल 9 मेडल आ चुके हैं। पहली बार पैरालंपिक में भाग ले रहे नितेश ने ब्रिटेन के डेनियल बैथेल को हराया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नितेश कुमार को बधाई देते हुए कहा कि नितेश कुमार ने अपने पहले पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर महान कौशल और स्वभाव का प्रदर्शन किया है। देश आशा करता है कि वह भारत को और अधिक गौरव दिलायेंगे।

इससे पहले आज ही पैरा-एथलीट योगेश कथुनिया ने डिस्कस थ्रो में सिल्वर मेडल जीतकर देश का मान बढ़ाया। योगेश कथुनिया ने पुरुषों के एफ56 कैटेगरी चक्का फेंक स्पर्धा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 42.22 मीटर के साथ सिल्वर मेडल जीता। कथुनिया ने इससे पहले टोक्यो पैरालंपिक में भी सिल्वर मेडल जीता था। वहीं, योगेश कथूनिया को बधाई देते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि लगातार दो पैरालंपिक में सिल्वर मेडल जीतकर आपने अपने संकल्प और निरंतरता को साबित किया है। मैं कामना करती हूं कि वह इसी तरह और मजबूती के साथ देश को गौरवान्वित करते रहें।

पैरा-एथलीट योगेश कथुनिया

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत के लिए पहला गोल्ड निशानेबाज अवनि लेखरा ने 10 मीटर एयर राइफल प्रतिस्पर्धा में जीता था। अब दूसरा गोल्ड नितेश कुमार ने देश के लिए जीता है। अवनि के गोल्ड मेडल को मिलाकर निशानेबाजी में भारत के पास अब तक 4 मेडल आ चुके हैं। जिनमें मनीष नरवाल ने सिल्वर, मोना अगरवाल और रूबीना फ्रांसिस ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है। वहीं एथलेटिक्स में भी आज के योगेश कथुनिया के डिसकस थ्रो में सिल्वर मेडल को मिलाकर 4 मेडल मिल चुके हैं। इससे पहले निषाद कुमार ने हाई जम्प में सिल्वर, जबकि प्रीति पाल ने महिलाओं की 100 मीटर और 200 मीटर रेस में दो ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं।

The post India Gets Another Gold In Paris Paralympics 2024 : पेरिस पैरालंपिक में भारत को मिला एक और गोल्ड, बैडमिंटन खिलाड़ी नितेश कुमार ने देश को दिलाया 9वां मेडल appeared first on News Room Post.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now