Top News
Next Story
NewsPoint

IND Vs BAN: ऋषभ पंत की शानदार वापसी, सेंचुरी लगाकर तोड़ा एडम गिलक्रिस्ट का रिकॉर्ड

Send Push

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के पहले मैच में सभी की निगाहें ऋषभ पंत पर थीं। यह उनके लिए खास मौका था क्योंकि साल 2022 में हुए हादसे के बाद यह उनका पहला टेस्ट मैच था। हालांकि पंत इससे पहले आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर चुके थे, लेकिन टेस्ट क्रिकेट का दबाव अलग होता है। सबकी नजर इस बात पर थी कि क्या पंत विकेट के पीछे पूरे दिन खड़े रह सकेंगे और अपनी पुरानी आक्रामक बल्लेबाजी जारी रख पाएंगे।

पंत ने हर पहलू में खुद को साबित किया। उन्होंने न केवल बेहतरीन विकेटकीपिंग की बल्कि शानदार बल्लेबाजी करते हुए एक शानदार शतक भी ठोक दिया। इस शतक के साथ ही उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के महान विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट को पीछे छोड़ दिया है।

पंत के शतक से पहले का सफर

ऋषभ पंत के टेस्ट करियर पर नजर डालें तो उन्होंने भारत के लिए अब तक 34 टेस्ट मैचों की 58 पारियों में बल्लेबाजी की है, जिसमें 2419 रन बनाए हैं। उनका औसत 44.79 और स्ट्राइक रेट 74.11 रहा है। पंत ने 11 अर्धशतक और 6 शतक अपने नाम किए हैं। हालांकि, कई बार वे 90 प्लस स्कोर पर पहुंचने के बाद शतक से चूक गए हैं। इसके बावजूद, इतनी कम पारियों में 90 प्लस स्कोर बनाने वाले विकेटकीपरों की लिस्ट में पंत शीर्ष पर हैं।

गिलक्रिस्ट से आगे निकले पंत

58 टेस्ट पारियों में पंत 12 बार 90 से ज्यादा रन बना चुके हैं, जबकि एडम गिलक्रिस्ट ने इतनी ही पारियों में 11 बार 90 प्लस स्कोर बनाया था। साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने भी 39 पारियों में विकेटकीपिंग करते हुए 9 बार 90 प्लस स्कोर बनाया था। यह आंकड़े बताते हैं कि पंत ने कम समय में ही विश्व स्तर के विकेटकीपर बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया है।


आगे भी कीर्तिमान बना सकते हैं पंत

ऋषभ पंत के 90 प्लस स्कोर करने के बाद शतक में तब्दील न कर पाने की कहानी ने उन्हें और खास बना दिया है। वे शतक के लिए नहीं खेलते, बल्कि आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करते हैं। इसी अंदाज के लिए उन्हें जाना जाता है। अब जब पंत पूरी तरह से फिट हो चुके हैं, बांग्लादेश के खिलाफ आगामी टेस्ट और न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले मैचों में उनका प्रदर्शन देखना दिलचस्प होगा। उनकी वापसी से कप्तान रोहित शर्मा और बीसीसीआई को भी राहत मिली है।

 

The post IND Vs BAN: ऋषभ पंत की शानदार वापसी, सेंचुरी लगाकर तोड़ा एडम गिलक्रिस्ट का रिकॉर्ड appeared first on News Room Post.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now