Top News
Next Story
NewsPoint

IND Vs BAN 2nd Kanpur Test: कानपुर में इंटरनेशनल क्रिकेट का भविष्य अंधकारमय, भारत-बांग्लादेश टेस्ट हो सकता है आखिरी, जानिए क्या है वजह?

Send Push

नई दिल्ली। कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरे टेस्ट मैच की शुरुआत हो चुकी है। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया, लेकिन मैच से पहले एक ऐसी खबर सामने आई जिसने कानपुर के क्रिकेट प्रेमियों का दिल तोड़ दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कानपुर में अब शायद ही कोई इंटरनेशनल मैच खेला जाएगा क्योंकि इस स्टेडियम में आधुनिक सुविधाओं की कमी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) भी इस बात को स्वीकार करता है और माना जा रहा है कि टीम इंडिया के कई प्रमुख खिलाड़ी भी यहां खेलना नहीं चाहते हैं।

भारतीय टीम ने जताई चिंता

बीसीसीआई के सूत्रों के अनुसार, भारतीय टीम मैनेजमेंट ने ग्रीन पार्क स्टेडियम की सुविधाओं को लेकर अपनी चिंता व्यक्त की थी। भारतीय टीम लखनऊ के नए अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में खेलना चाहती थी, जहां की सुविधाएं अधिक आधुनिक और उन्नत हैं। हालांकि, यूपीसीए को रोटेशन नीति के तहत टेस्ट मैच आयोजित करने का मौका मिला, और चूंकि ग्रीन पार्क को टेस्ट सेंटर का दर्जा प्राप्त है, इसलिए यह मैच कानपुर में ही खेला जा रहा है।

कानपुर के बाद कहां होंगे इंटरनेशनल मैच?

कानपुर में इंटरनेशनल क्रिकेट मैचों का आयोजन इसलिए भी मुश्किल हो सकता है क्योंकि लखनऊ में अत्याधुनिक अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम पहले ही बन चुका है। इसके साथ ही वाराणसी में भी एक नया आधुनिक स्टेडियम तैयार हो रहा है। ऐसे में संभावना है कि भारत-बांग्लादेश के बीच चल रहा यह टेस्ट मैच कानपुर में होने वाला आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला साबित हो सकता है।

image

ग्रीन पार्क स्टेडियम का इतिहास

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम का भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक विशेष स्थान रहा है। यहां टीम इंडिया ने 1952 में पहला टेस्ट मैच खेला था। इसके बाद से इस मैदान पर कुल 40 इंटरनेशनल मैच आयोजित किए गए हैं। भारत ने इस मैदान पर अब तक 24 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से 7 में उसे जीत मिली, 3 में हार का सामना करना पड़ा, जबकि 13 मैच ड्रॉ रहे। वनडे क्रिकेट की बात करें तो भारत ने ग्रीन पार्क में खेले गए 14 मैचों में से 10 में जीत दर्ज की है, जबकि 4 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा। टी20 में भारत ने यहां केवल एक मैच खेला है, जिसमें उसे हार मिली थी।

 

The post IND Vs BAN 2nd Kanpur Test: कानपुर में इंटरनेशनल क्रिकेट का भविष्य अंधकारमय, भारत-बांग्लादेश टेस्ट हो सकता है आखिरी, जानिए क्या है वजह? appeared first on News Room Post.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now