Top News
Next Story
NewsPoint

Shigeru Ishiba Will Be The New PM Of Japan : शिगेरु इशिबा होंगे जापान के नए प्रधानमंत्री, जानिए कब संभालेंगे पद

Send Push

नई दिल्ली। जापान को जल्द ही नया प्रधानमंत्री मिलने वाला है। पूर्व रक्षा मंत्री शिगेरु इशिबा को सत्तारुढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) का नेता चुना गया है। इसी के साथ जापान की संसद में होने वाले मतदान में शिगेरु इशिबा का नया प्रधानमंत्री बनना तय है क्योंकि एलडीपी और उसके गठबंधन सहयोगियों को मिलाकर दोनों सदनों में बहुमत प्राप्त है। जापान के मौजूदा प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हुए हैं। ऐसे में सत्तारुढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी चाहती है कि आम चुनाव से पहले नए चेहरे को देश की कमान सौंपकर देश की जनता के मन में पार्टी की छवि को सुधारा जा सके।

जापान में पीएम पद के लिए इस बार 9 उम्मीदवार मैदान में थे, इनमें दो महिलाएं भी शामिल थीं। एबीपी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार पहले और दूसरे दौर के मतदान में शिगेरु इशिबा ने आर्थिक सुरक्षा मंत्री साने ताकाइची को हरा दिया। उम्मीद की जा रही है कि शिगेरु इशिबा अगले सप्ताह जापान के नए प्रधानमंत्री का पद ग्रहण कर सकते हैं। इशिबा इससे पहले भी पार्टी लीडरशिप के लिए चुनाव में किस्मत आजमा चुके हैं। साल 2012 में वे पूर्व पीएम शिंजो आबे के खिलाफ भी चुनाव मैदान में उतरे थे, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

image

उत्तर कोरिया और चीन से निपटने के लिए इशिबा ने ‘एशियाई नाटो’ बनाने का सुझाव दिया है। शिगेरु इशिबा ने 1986 में जब पहला चुनाव जीता था उस समय उनकी उम्र महज 29 साल थी और तब वो जापान की संसद के सबसे युवा सदस्य बने थे। शिगेरु इशिबा जापान के मौजूदा प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के आलोचक हैं। कई मामलों में शिगेरु इशिबा की सोच लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी से मेल नहीं खाती है। शिगेरु महिला अधिकारों की वकालत करते हुए उनको सरकार में उच्च पद पर आसीन करने की बात करते हैं जबकि एलडीपी के ज्यादातर सदस्यों की राय उनसे मेल नहीं खाती।

The post Shigeru Ishiba Will Be The New PM Of Japan : शिगेरु इशिबा होंगे जापान के नए प्रधानमंत्री, जानिए कब संभालेंगे पद appeared first on News Room Post.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now