Top News
Next Story
NewsPoint

Asian Champions Trophy: एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 जीतकर भारत ने रचा इतिहास, चीन को 1-0 से हराकर पांचवीं बार खिताब किया अपने नाम

Send Push

नई दिल्ली। भारतीय हॉकी टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 के फाइनल मुकाबले में चीन को 1-0 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। यह मैच चेन्नई में खेला गया, जहां दोनों टीमों ने शुरुआत से ही एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दी, लेकिन मैच के आखिरी क्षणों में जुगराज सिंह के शानदार गोल ने भारत को विजयी बना दिया। यह भारत का एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में पांचवां खिताब है।

बिना गोल के रहे पहले तीन क्वार्टर

मैच की शुरुआत से ही दोनों टीमों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। पहले क्वार्टर में भारतीय टीम ने कई मौके बनाए, लेकिन गोल करने में नाकाम रही। पेनल्टी कॉर्नर मिलने के बावजूद भारतीय टीम उसे गोल में तब्दील नहीं कर पाई। दूसरे क्वार्टर में भी चीन की टीम ने भारतीय हमलों को रोकते हुए बेहतरीन डिफेंस का प्रदर्शन किया। चीन ने तीसरे क्वार्टर में कुछ हमले किए, लेकिन भारतीय गोलकीपर कृष्णा पाठक की शानदार सेव ने सभी गोल के प्रयासों को नाकाम कर दिया।

जुगराज सिंह का निर्णायक गोल

तीसरे क्वार्टर के अंत तक मैच में कोई गोल नहीं हो पाया था, जिससे ऐसा लग रहा था कि मुकाबला पेनल्टी शूटआउट की ओर बढ़ रहा है। लेकिन चौथे क्वार्टर के अंतिम क्षणों में भारतीय टीम के खिलाड़ी जुगराज सिंह ने शानदार मैदानी गोल किया, जिससे भारत ने 1-0 की निर्णायक बढ़त हासिल की। इसके बाद भारतीय टीम ने मैच पर पकड़ बनाए रखी और चीन को वापसी का कोई मौका नहीं दिया।

image

भारत का पांचवां खिताब

इस जीत के साथ भारतीय हॉकी टीम ने पांचवीं बार एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता। इससे पहले भारत ने 2011, 2016, 2018 (संयुक्त विजेता), और 2023 में यह प्रतिष्ठित खिताब जीता था। इस टूर्नामेंट के दौरान भारतीय टीम ने एक भी मैच नहीं गंवाया और अपने शानदार प्रदर्शन से सभी का ध्यान खींचा। सेमीफाइनल में भारत ने दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराया था, जिसमें हरमनप्रीत सिंह, उत्तम सिंह और जरमनप्रीत सिंह ने गोल किए थे। पूरे टूर्नामेंट में भारतीय टीम की कप्तानी हरमनप्रीत सिंह ने बखूबी निभाई और उन्हें उनके प्रदर्शन के लिए “प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट” का खिताब दिया गया। चीन की टीम, जिसने पहली बार फाइनल में जगह बनाई थी, भारतीय हॉकी टीम के सामने अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद खिताब से वंचित रह गई।

The post Asian Champions Trophy: एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 जीतकर भारत ने रचा इतिहास, चीन को 1-0 से हराकर पांचवीं बार खिताब किया अपने नाम appeared first on News Room Post.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now