Top News
Next Story
NewsPoint

PM Kisan Yojana: खाते में नहीं आए पीएम किसान योजना के पैसे तो ऐसे पता करें कारण

Send Push

pc: abplive

सरकार देश के नागरिकों को कई योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित करती है। ऐसी ही एक योजना पीएम किसान योजना है जिसके माध्यम से किसानों को 3 किस्तों में 2000 रुपए की राशि यानी सालाना 6000 रुपए मिलते हैं।

साल 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना शुरू की गई थी। अब तक इस योजना की 17 किस्तें जारी की जा चुकी हैं। वहीं अब इसकी 18वीं किस्त जारी होने वाली है।

image

pc: abplive

लेकिन कई किसान ऐसे भी होंगे जिन्हे अभी तक पिछली क़िस्त नहीं मिली होगी। अगर आपके खाते में भी 2 हजार रुपये नहीं आए हैं तो आप खुद इस बारे में पता कर सकते हैं कि खाते में पैसे क्यों नहीं आए हैं।

सरकार ने किसान योजना से जुड़े लाभार्थी किसानों को ई-केवाईसी और भू-सत्यापन से जुड़े निर्देश पहले ही जारी कर दिए थे। आप सीएससी सेंटर जाकर पता कर सकते हैं कि योजना के लिए आपके खाते का ई-केवाईसी और भू सत्यापन पूरा है कि नहीं। अगर ये पूरा नहीं है तो इन्हे पूरा करवा लें।

image

pc: abplive

आधार नंबर गलत दर्ज है या पता गलत दर्ज है या फिर जेंडर गलत है। तो इस वजह से भी आपकी किस अटकी सकती है। इसलिए इन जानकारियों को दुरुस्त करवा लें।

लेकिन आपने ईकेवायसी और भूमि सत्यापन करवा रखा है फिर भी आपको क़िस्त नहीं मिली है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके इस बारे में पता कर सकते हैं और अपनी शिकायत भी दर्ज करवा सकते हैं। आप आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमाराफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now