Career
Next Story
NewsPoint

10वीं पास के लिए रेलवे में निकली बंपर भर्तियां, जानें कब से शुरू होंगे आवेदन और क्या रहेगी क्वालिफिकेशन?

Send Push

जॉब्स न्यूज डेस्क !! रेलवे में भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। सरकारी नौकरी पाने का यह सुनहरा मौका है। भर्ती अधिसूचना जारी कर दी गई है। 11 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां होंगी. 12वीं पास और ग्रेजुएट आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर उपलब्ध होगा। रेलवे की ओर से अभी एक संक्षिप्त अधिसूचना जारी की गई है. आधिकारिक भर्ती विज्ञापन भी जल्द ही जारी किया जाएगा। स्टेशन मास्टर, टीसी, ट्रेन क्लर्क और जूनियर क्लर्क जैसे गैर-तकनीकी पद भरे जाने हैं। 12वीं पास युवाओं के लिए 3445 पद खाली हैं। 8113 पदों पर ग्रेजुएट आवेदन करेंगे. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 14 सितंबर से शुरू होगा.


आयु एवं शैक्षणिक योग्यता

संक्षिप्त अधिसूचना के अनुसार, भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री अनिवार्य है। आवेदक को टाइपिंग आनी चाहिए और कंप्यूटर चलाने में सक्षम होना चाहिए। आवेदक को ऑनलाइन कामकाज का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। 12वीं पास आवेदक की उम्र 18 से 30 साल के बीच और ग्रेजुएट आवेदक की उम्र 18 से 33 साल के बीच होनी चाहिए.

वेतन, शुल्क, चयन प्रक्रिया

नोटिफिकेशन के मुताबिक 12वीं पास आवेदक को चयन पर 19900 से 21700 रुपये के बीच वेतन मिलेगा. ग्रेजुएट आवेदक को 29200 से 35400 रुपये के बीच वेतन मिलेगा। पद के अनुसार अलग-अलग वेतन होगा। आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के आवेदकों को 500 रुपये का शुल्क देना होगा। ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससीएसटी, ट्रांसजेंडर, पूर्व सैनिक और महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये होगा। चयन के लिए 2 स्तरों पर ऑनलाइन परीक्षा होगी। परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी टाइपिंग और एप्टीट्यूड टेस्ट देंगे। इसमें पास होने वालों के दस्तावेज सत्यापन के बाद मेडिकल टेस्ट किया जाएगा। इसमें पास होने वाले आवेदकों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?
  • रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर लॉगइन करें।
  • होमपेज पर 'ऑनलाइन आवेदन करें' लिंक पर टैप करें।
  • आवेदन पत्र पूर्णतः भरें। दस्तावेज़ अपलोड करें.
  • दोनों प्रक्रियाएं पूरी करने के बाद पेमेंट सबमिट करें।
  • पेमेंट करने के बाद सबमिट बटन पर टैप करें।
  • एक बार फॉर्म सबमिट हो जाए तो उसे प्रिंट कर लें या पीडीएफ सेव कर लें।
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now