Photos
Next Story
NewsPoint

1 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स के फोन्स पर मंडरा रहा इस खतरनाक Malware का खतरा, खाते को बचाना है तो फटाफट जान ले ये तरकीब

Send Push

टेक न्यूज़ डेस्क -आजकल हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है। वहीं, स्मार्टफोन को हैक करने के लिए लोग तरह-तरह की तरकीबें आजमाते हैं। हालांकि, अब आपको सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि मार्केट में एक बेहद खतरनाक वायरस सामने आया है। यह वायरस न सिर्फ आपके फोन का OTP चुरा सकता है बल्कि स्क्रीन रिकॉर्डिंग की मदद से आपका बैंक अकाउंट भी खाली कर सकता है। Google की ओर से जारी किए गए डेटा के मुताबिक, यह वायरस 1 करोड़ से ज्यादा लोगों के फोन में मौजूद है।

कैसे आता है फोन में नेक्रो ट्रोजन?
इस नए वायरस का नाम नेक्रो ट्रोजन है, जिसका अलर्ट Kaspersky ने जारी किया है। Kaspersky का कहना है कि 1.1 करोड़ लोगों ने इस मैलवेयर को अपने फोन में डाउनलोड किया है। ऐसे में अगर आप अनऑफिशियल सोर्स से ऐप डाउनलोड करते हैं तो भी आप इस वायरस का शिकार हो सकते हैं। इतना ही नहीं, यह वायरस Google Play पर मौजूद कई ऐप के जरिए अपने आप फोन में इंस्टॉल हो जाता है।

2019 में आया था सामने
इस वायरस का सबसे पहले 2019 में पता चला था। नेक्रो ट्रोजन मैलवेयर एंड्रॉयड फोन पर अटैक करता है। यह मैलवेयर WhatsApp और Spotify जैसे ऐप अपडेट करने पर भी आपके फोन में आ सकता है। इसलिए किसी भी नए ऐप को डाउनलोड और अपडेट करते समय सावधानी बरतने की जरूरत है। नेक्रो ट्रोजन नकली क्रोम ब्राउजर की मदद से भी फोन पर हमला कर सकता है।

नेक्रो ट्रोजन क्यों बना खतरा?
नेक्रो ट्रोजन मैलवेयर यूजर की अनुमति के बिना भी OTP चुरा सकता है। इसके अलावा नेक्रो ट्रोजन स्क्रीन रिकॉर्डिंग के जरिए आपके फोन पर नजर रखता है। इससे आपके फोन का पासवर्ड, आईडी और बैंक अकाउंट समेत कई जरूरी चीजें चोरी हो सकती हैं।

नेक्रो ट्रोजन मैलवेयर से बचाव के तरीके
नेक्रो ट्रोजन मैलवेयर से बचाव के लिए सिर्फ आधिकारिक सोर्स से ही ऐप डाउनलोड करें। साथ ही फोन में मौजूद ऐप्स को अनावश्यक परमिशन न दें। साथ ही अपने फोन से संवेदनशील ऐप्स को तुरंत डिलीट कर दें। थर्ड पार्टी सोर्स से ऐप बिल्कुल भी इंस्टॉल न करें।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now