Photos
Next Story
NewsPoint

कहीं आपके पास तो नहीं आ गया नकली iPhone ? इस गजब ट्रिक से एक मिनट में करे असली-नकली में फर्क

Send Push

टेक न्यूज़ डेस्क -Apple के iPhone पूरी दुनिया में लोकप्रिय हैं और बहुत से लोग इन्हें खरीदते हैं। लेकिन आजकल कुछ असामाजिक तत्व नकली iPhone बेचकर ग्राहकों को ठगते हैं। ये फ़ोन बिल्कुल असली iPhone जैसे दिखते हैं, लेकिन अंदर से नकली होते हैं। तो आप कैसे पता लगा सकते हैं कि आपने जो iPhone खरीदा है वो असली है या नकली! हम आपको एक बहुत ही आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप एक मिनट में ही अपने फ़ोन को वेरीफाई कर सकते हैं।

कैसे पता करें कि iPhone असली है या नकली?
iPhone के वेरिफिकेशन के लिए आप कंपनी के स्टोर पर जाकर इसकी प्रामाणिकता की जांच करवा सकते हैं. फ़ोन के IMEI नंबर से भी इसका पता लगाया जा सकता है। लेकिन हम आपको घर बैठे ही फ़ोन की प्रामाणिकता जांचने का एक बहुत ही आसान तरीका बता रहे हैं।

कैसे करें चेक
सबसे पहले आपको iPhone की सेटिंग्स में जाना होगा. यहां आपको जनरल में जाकर अबाउट पर टैप करना होगा।
इसके बाद आपको यहां एक सीरियल नंबर दिखाई देगा। आपको इस सीरियल नंबर को कॉपी करना होगा।
कॉपी करने के बाद आप अपने फ़ोन के वेब ब्राउज़र जैसे क्रोम या सफारी में जा सकते हैं जहां आपको iPhone चेकर टाइप करना होगा।
इसके बाद सर्च करें और आपको Apple की चेक कवरेज वेबसाइट दिखाई देगी। वहां जाकर आपको कॉपी किया हुआ सीरियल नंबर पेस्ट करना होगा। इसके बाद नीचे दिए गए कोड को बॉक्स में भरें और सबमिट बटन पर टैप करें।
अगर आपको अपने फोन का सीरियल नंबर और खरीद की तारीख जैसी डिटेल्स मिल रही हैं, तो आपका आईफोन असली है।

इस तरह आप सेटिंग्स में जाकर आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपने जो महंगा आईफोन खरीदा है, वह असली है या नकली। महंगे स्मार्टफोन से जुड़े फ्रॉड अक्सर सामने आते रहते हैं। इसलिए आपके पास थोड़ी सी जानकारी भी आपको ऐसे फ्रॉड से बचा सकती है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now