Photos
Next Story
NewsPoint

Vinayaka Chaturthi 2024 अक्टूबर में कब मनाई जाएगी विनायक चतुर्थी? जानें तारीख से लेकर शुभ मुहूर्त तक

Send Push

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: सनातन धर्म में कई सारे व्रत त्योहार पड़ते हैं और सभी का अपना महत्व भी होता है लेकिन विनायक चतुर्थी को खास माना गया है जो कि हर माह में आती है यह तिथि भगवान श्री गणेश को समर्पित होती है इस दिन भक्त दिनभर उपवास रखते हुए महादेव के पुत्र गणेश की विधिवत पूजा करते हैं

image

माना जाता है कि ऐसा करने से शुभ फलों में वृद्धि होती है और जीवन की दुख परेशानियां दूर हो जाती हैं भगवान गणेश के आशीर्वाद से साधक के सभी काम बनने लगते हैं और बाधाओं का अंत हो जाता है तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा बता रहे हैं अक्टूबर माह में विनायक चतुर्थी का व्रत कब किया जाएगा तो आइए जानते हैं तारीख और मुहूर्त। 

image

विनायक चतुर्थी की तारीख और मुहूर्त—
हिंदू पंचांग के अनुसार आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की चतुथी्र तिथि 6 अक्टूबर को प्रात: काल 7 बजकर 49 मिनट से आरंभ हो रही है और इस तिथि का समापन 7 अक्टूबर को सुबह 9 बजकर 47 मिनट पर हो जाएगा। वही इस दिन चंद्रास्त शाम 7 बजकर 53 मिनट पर होगा। साधक 6 अक्टूबर को विनायक चतुर्थी का व्रत पूजन कर सकते हैं। 

image

आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर दुर्लभ प्रीतियोग का निर्माण हो रहा है और इस योग का संयोग रात्रि भर है। इसके साथ ही रवि योग का भी संयोग बन रहा है। बता दें कि रात्रि में भद्रावास का योग भी बन रहा है इन योग में गणपति की पूजा अर्चना करने से जीवन में व्याप्त सभी तरह के दुख और संकट दूर हो जाएंगे और सुख समृद्धि प्राप्त होगी। 

image

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now