Politics
Next Story
NewsPoint

"दिल्ली की जड़ें, कोलंबो की ऊंचाइयां" जानें क्या है श्रीलंका की नई PM हरिनी अमरसूर्या का भारत कनेक्शन ? सामने आई ये बड़ी वजह

Send Push

विश्व न्यूज डेस्क !!! 54 वर्षीय हरिनी अमरसूर्या ने मंगलवार को श्रीलंका के नए प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली। कोलंबो में जन्मीं हरिणी अमरसूर्या का भारत से खास रिश्ता है। वह श्रीलंका की 16वीं प्रधानमंत्री बनीं। भारत भी उन्हें इस सफलता के लिए शुभकामनाएं दे रहा है. अमरसूर्या को राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके ने शपथ दिलाई। नए प्रधानमंत्री का दिल्ली यूनिवर्सिटी से खास कनेक्शन है. नेशनल पीपुल्स पावर (पीएनपी) पार्टी के नेता हरिनी अमरसूर्या अब श्रीलंका के प्रधान मंत्री हैं। वह दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज की छात्रा भी रह चुकी हैं। श्रीलंका में बड़ा पद मिलने पर हिंदू कॉलेज के तमाम लोग उन्हें बधाई दे रहे हैं.

कौन हैं हरिणी अमरसूर्या?

image

हरिणी अमरसूर्या का जन्म 6 मार्च 1970 को कोलंबो में हुआ था। वह एनपीपी संसद सदस्य हैं और श्रीलंका की 16वीं प्रधान मंत्री बनीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह प्रधानमंत्री पद संभालने वाली तीसरी महिला हैं। उनसे पहले सिरिमावो भंडारनायके और चंद्रिका कुमारतुंगा प्रधान मंत्री थे। 25 साल बाद अमरसूर्या एक महिला प्रधानमंत्री बनी हैं.

भारत कनेक्शन क्या है?

हरिणी अमरसूर्या की चर्चा भारत में इसलिए हो रही है क्योंकि उन्होंने काफी समय दिल्ली में बिताया है. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. वह 1990 के दशक की शुरुआत में हिंदू कॉलेज कॉलेज की छात्रा रही हैं। 1991 से 1994 तक उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से समाजशास्त्र में ग्रेजुएशन किया। समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से बताया गया है कि हिंदू कॉलेज की प्रिंसिपल अंजू श्रीवास्तव ने कहा कि हमारे कॉलेज का एक छात्र अब किसी देश का प्रधानमंत्री है, यह हमारे लिए बहुत सम्मान की बात है. उन्होंने हरिनी के सफ़्ताला में भारत में बिताए अपने समय के योगदान के बारे में भी बताया।

हिंदू कॉलेज ओल्ड स्टूडेंट्स एसोसिएशन के प्रमुख रवि बर्मन ने अमरसूर्या को बधाई दी। उन्होंने कहा, हमें विश्वास है कि वह नये प्रधानमंत्री के तौर पर बेहतर प्रदर्शन करेंगी. इससे पहले कई मुख्यमंत्री हुए हैं, लेकिन हिंदू कॉलेज के पूर्व छात्र समुदाय से वह पहले प्रधान मंत्री हैं, यह हमारे लिए भी एक बड़ी उपलब्धि है। आपको बता दें कि अमरसूर्या को न्याय, शिक्षा, श्रम, उद्योग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और निवेश मंत्रालय दिया गया है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now