Regional
Next Story
NewsPoint

यमुना एक्सप्रेसवे नई टोल दरें: ग्रेटर नोएडा से आगरा तक आपकी यात्रा पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा?

Send Push
उत्तर प्रदेश न्यूज़ डेस्क !!! अगले महीने से यमुना एक्सप्रेसवे पर सफर महंगा हो जाएगा, क्योंकि हाल ही में हुई बोर्ड मीटिंग में यमुना अथॉरिटी ने टोल रेट में 4 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. पुनर्निर्धारित टोल दरें 1 अक्टूबर से लागू होंगी और ग्रेटर नोएडा से आगरा जाने वाले यात्रियों को अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा। सभी वाहनों, कारों, बसों और बड़े वाहनों में वृद्धि का सामना करना पड़ता है। टोल दर में बढ़ोतरी के बारे में

ग्रेटर नोएडा से आगरा तक यात्रा करने वाली श्रेणी की कारों के लिए नया टोल टैक्स 270 रुपये से बढ़कर 295 रुपये हो जाएगा। बसों में 895 रुपये से बढ़कर 935 रुपये हो जाएगा, और बड़े वाहनों को 1760 रुपये के बजाय 1835 रुपये का भुगतान करना होगा। मार्च 2022 में 12 प्रतिशत की वृद्धि के बाद यह टोल दर में दूसरी बढ़ोतरी है।

टोल बढ़ोतरी क्यों?

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने कहा कि एक्सप्रेसवे के रखरखाव की लागत को प्रबंधित करने के प्रयासों के तहत टोल में वृद्धि होगी। यमुना एक्सप्रेसवे ने दिल्ली से आगरा तक यात्रा का समय 165 किलोमीटर कम कर दिया है। इस प्रकार नई दरों से यमुना एक्सप्रेसवे के बुनियादी ढांचे में सुधार हो सकेगा।

यमुना एक्सप्रेस वे

YEIDA द्वारा विकसित और जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड द्वारा संचालित तीन-लेन एक्सप्रेसवे ने दिल्ली से आगरा तक यात्रा का समय 4 घंटे से घटाकर केवल 2.5 घंटे कर दिया है। यह मथुरा और अलीगढ़ को पार करता है और दोनों शहरों के बीच एक आवश्यक कनेक्शन के रूप में भी कार्य करता है जो पुरानी जीटी रोड और राष्ट्रीय राजमार्ग -2 पर यातायात की भीड़ को कम करता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now