Top News
Next Story
NewsPoint

Noida जिम्मेदार शिक्षकों ने निरीक्षण में किया खेल, दी कागजी रिपोर्ट

Send Push

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क   परिषदीय विद्यालयों के प्रतिमाह किए जाने वाले निरीक्षण में जिम्मेदारों ने ही खेल कर दिया. उन्होंने विभाग को कागजी रिपोर्ट पकड़ाकर अपना काम पूरा कर लिया. इस मामले की पड़ताल हुई तो खेल पकड़ में आ गया. सूबे के 20 जिलों के 27 शिक्षकों ने  के दिन की विजिट दिखा दी. इसके अलावा 4991 शिक्षकों ने एक घंटे से कम समय में ही विजिट पूरा कर लिया, इसमें से 16 शिक्षक मुरादाबाद जिले के हैं.

परिषदीय विद्यालयों के हर माह निरीक्षण की जिम्मेदारी एसआरजी, एआरपी व डायट मेंटर्स के जिम्मे है. इन जिम्मेदारों ने मार्च, अप्रैल व मई के निरीक्षण में जो किया, वो सब राज्य परियोजना कार्यालय के विश्लेषण में सामने आ गया. प्रेरणा पोर्टल से प्राप्त डाटा के अनुसार 27 विजिट  के दिन कर दिए गए. इसके अलावा 4991 विजिट एक घंटे से कम की हुई है. वहीं 443 एआरपी ने एक दिन में दो से अधिक विद्यालयों का पर्यवेक्षण कर लिया. मामला सामने आने पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने सूबे के सभी डायट प्राचार्य व बीएसए को पत्र लिखा है. साथ ही आदेशित किया है कि इन सभी का स्पष्टीकरण प्राप्त कर मुख्य विकास अधिकारी या जनपदीय चयन समिति को इस बारे में जरूर बताएं. साथ ही जिम्मेदारों से स्पष्टीकरण लेकर आख्या एक सप्ताह के अंदर राज्य परियोजना कार्यालय को उपलब्ध करा दें.

मंडल के तीन जिले के चार शिक्षकों ने  की दिखाई विजिट

मंडल के बिजनौर, संभल व रामपुर के शिक्षकों ने  अपनी विजिट दिखाई है. बिजनौर के जलीलपुर, रामपुर के मिलक व संभल के असमौली क्षेत्र के जिम्मेदारों ने ऐसा कर दिखाया. रामपुर में एक शिक्षक ने दो बार विजिट  की दिखाई है. इसके अलावा मुरादाबाद जिले के 16 शिक्षकों ने अपनी विजिट एक घंटे से कम की दिखाई है.

संबंधित शिक्षकों से जवाब तलब किया जाएगा. उनसे पूछा जाएगा कि शासन के कार्यों में इस तरह की लापरवाही कैसे की गई. उनका स्पष्टीकरण लेकर महानिदेशक को प्रेषित कर दिया जाएगा.

-बुद्धप्रिय सिंह, डायट प्राचार्य व एडी बेसिक

इन जिलों के शिक्षकों ने दिखाई विजिट

अलीगढ़, अमेठी, आजमगढ़, बलिया, बांदा, बिजनौर, गोरखपुर, हमीरपुर, हरदोई, कानपुर देहात, कानपुर नगर, महाराजगंज, मथुरा, प्रतापगढ़, रायबरेली, रामपुर, सहारनपुर, संभल, सिद्धार्थनगर व सुल्तानपुर.

 

 

नोएडा न्यूज़ डेस्क

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now