World
Next Story
NewsPoint

आखिर क्यों पुतिन ने पश्चिमी देशों को दी न्यूक्लियर हमले की चेतावनी, बोले-रूस को बचाने के लिए ये जरूरी ?

Send Push

यूरोप न्यूज डेस्क !!! रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर पश्चिम को परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी दी है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन ने बुधवार को राजधानी मॉस्को में सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाई. इसमें उन्होंने कहा कि सरकार परमाणु हथियारों के इस्तेमाल से जुड़े नियम और शर्तों में बदलाव करने जा रही है. पुतिन ने कहा कि देश के परमाणु नियमों में कई नई चीजें जोड़ी जाएंगी. इसमें रूस के ख़िलाफ़ मिसाइल या ड्रोन हमलों के ख़िलाफ़ परमाणु हथियारों का इस्तेमाल भी शामिल है। अगर रूसी क्षेत्र पर बड़े पैमाने पर मिसाइल या ड्रोन हमला होता है, जो देश की संप्रभुता के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकता है, तो भी रूस परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है।

रूसी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि अगर कोई गैर परमाणु देश किसी परमाणु देश के समर्थन से रूस पर हमला करता है तो इसे दोनों देशों का हमला माना जाएगा. उन्होंने कहा कि रूस के परमाणु हथियार देश और उसके नागरिकों की सुरक्षा की सबसे बड़ी गारंटी हैं. पुतिन ने कहा- परमाणु नीति में बदलाव का समय पुतिन का यह बयान तब आया है जब यूक्रेन पश्चिमी देशों से रूस में लंबी दूरी की मारक मिसाइलों के इस्तेमाल की इजाजत मांग रहा है। पुतिन ने कहा कि परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की शर्तों में बदलाव जरूरी है क्योंकि दुनिया तेजी से बदल रही है.

ब्रिटेन ने यूक्रेन को स्टॉर्म शैडो, यूएस आर्मी टैक्टिकल मिसाइल सिस्टम (ATACMS) मिसाइलें दी हैं। ये लंबी दूरी की घातक मिसाइलें हैं, जो करीब 300 किलोमीटर तक के लक्ष्य पर सटीक निशाना लगा सकती हैं। यूक्रेन इन मिसाइलों का इस्तेमाल रूस में नहीं, बल्कि अपनी सीमा के भीतर ही कर सकता है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की चाहते हैं कि ये प्रतिबंध हटा दिए जाएं, ताकि वह रूस के अंदर लंबी दूरी के हथियारों का इस्तेमाल कर सकें।

ज़ेलेंस्की आज बिडेन से मुलाकात करेंगे

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की इस समय अमेरिका के दौरे पर हैं। उनका गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात का कार्यक्रम है. इस दौरान वे रूस में लंबी दूरी की मिसाइलों के इस्तेमाल की इजाजत मांग सकते हैं। यह पहली बार नहीं है कि पुतिन ने पश्चिम को परमाणु युद्ध की धमकी दी है। रूसी राष्ट्रपति ने 12 सितंबर को कहा था कि अगर पश्चिमी देश यूक्रेन को क्रूज़ मिसाइलों का इस्तेमाल करने की अनुमति देते हैं, तो इसका मतलब होगा कि नाटो रूस के खिलाफ युद्ध में उतर गया है. उन्होंने कहा कि अगर ऐसा हुआ तो वह इसका जवाब जरूर देंगे. यूक्रेन ढाई साल से अमेरिका और पश्चिमी देशों के समर्थन से रूस के खिलाफ युद्ध लड़ रहा है। यूक्रेन ने अगस्त में रूस पर आक्रमण किया और उसके कई क्षेत्रों पर कब्ज़ा कर लिया। रूस अपने इलाकों को छुड़ाने की कोशिश कर रहा है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि ऐसे हथियारों के इस्तेमाल की इजाजत देने का मतलब होगा कि नाटो रूस के खिलाफ युद्ध में उतर गया है। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा हुआ तो वह इसका जवाब जरूर देंगे.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now