Health
Next Story
NewsPoint

इम्युनिटी बढ़ाने के साथ सेहतमंद रखता है विटामिन C, डाइट में शामिल करें ये चीजें

Send Push

नई दिल्ली : शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी बहुत जरुरी है. विटामिन सी से रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और शरीर किसी भी संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार होता है. विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिससे शरीर के विषाक्त और हानिकारक पदार्थ नष्ट हो जाते हैं. त्वचा के लिए भी विटामिन सी बहुत जरूरी है. घाव को ठीक करने और शरीर को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी की जरूरत पड़ती है. कोरोना महामारीके दौर में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डॉक्टर्स विटामिन सी लेने की लेने की सलाह दे रहे हैं. विटामिन सी के सप्लीमेंट के अलावा आप नेचुरल खाद्य पदार्थों से भी शरीर में इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं.

विटामिन सी के फायदे
1 विटामिन सी में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिससे शरीर में जमा जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं.
2 विटामिन सी इम्यून सिस्टम बेहतर तरीके से काम करता है. जिससे इंफेक्शन्स और बीमारियों से लड़ने की ताकत आती है.
3 विटामिन सी खाने से मिलने वाले आयरन के अवशोषण में भी मदद करता है.
4 विटामिन सी से स्किन को हेल्दी रहती है.
5 विटामिन सी हड्डियां को मजबूत बनाने में भी मदद करता है.
6 चोट या घाव को भरने में भी विटामिन सी की भूमिका रहती है.
7 आंखों की रौशनी और नाखून संबंधी बीमारियों के लिए भी विटामिन सी बहुत जरूरी है.

1- आंवला-
आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. आवंला को विटामिन सी का भंडार कहा जाता है. एक मीडियम साइज के आवंला में करीब 600 मिग्रा विटामिन सी होता है.

2- टमाटर-
सब्जियों में स्वाद बढ़ाने वाला टमाटर भी विटामिन सी से भरपूर होता है. टमाटर में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. टमाटर से शरीर में रोजाना की विटामिन सी की कमी को पूरा किया जा सकता है.

3- ब्रोकोली-
हरी सब्जियों में भी विटामिन सी पाया जाता है. ब्रोकोली विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. पोषक तत्वों से भरपूर ब्रोकली खाने में भी स्वादिष्ट लगती है. ब्रोकोली से शरीर में विटामिन सी, फोलेट, आयरन और विटामिन ए की कमी को पूरा किया जा सकता है. रोजाना ब्रोकली खाने से शरीर में विटामिन सी की कमी नहीं होगी.

4- आलू-
सब्जियों का राजा आलू भी विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. भारतीय खाने में आलू सभी घरों में इस्तेमाल किया जाता है. आलू में पोटैशियम की मात्रा भी हाई होती है, जिससे कमजोरी को दूर किया जा सकता है.

5- आम-
फलों में आम स्वाद और सेहत से भरपूर होता है. आम में विटामिन सी पाया जाता है जिससे इम्यूनिटी स्ट्रॉंग होती है. एक मीडियम आम से आपको करीब 122 मिलीग्राम विटामिन सी मिलता है. इसके अलावा आम में विटामिन ए भी काफी पाया जाता है.

6- अमरूद और पपीता-
विटामिन सी का सस्ता और अच्छा स्रोत है अमरूद. अमरूद में संतरे से कही अधिक विटामिन सी पाया जाता है जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है. एक मीडियम अमरूद में 200 ग्राम पोषक तत्व होते हैं. पपीता पाचन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. पपीता में विटामिन सी भी काफी मात्रा में पाया जाता है जिससे हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

7- स्ट्रॉबेरी-
विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स स्ट्रॉबेरी भी है. स्ट्रॉबेरीज में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं इसके अलावा स्ट्रॉबेरी विटामिन सी और कई दूसरे पोषक तत्वों से भरापूर फल है. एक कप स्ट्रॉबेरी में करीब 100 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है.

8- अनानास-
विटामिन सी के लिए आप अनानास भी खा सकते हैं. इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है. साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाता है. अनानास में मैंगनीज भी पाया जाता है जो फलों में काफी कम होता है. 1 कप अनानास में करीब 79 मिलीग्राम विटामिन सी होता है.

9- कीवी-
विटामिन सी के लिए कीवी भी अच्छा फल है. एक कीवी आपको करीब 85 मिलीग्राम विटामिन सी देता है. इसके अलावा कीवी में विटामिन के और ई भी काफी मात्रा में पाया जाता है.

10- संतरा और नींबू-
संतरा और नींबू दोनों विटामिन सी से भरपूर फल हैं. संतरे में फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम बहुत कम होता है. संतरा हार्ट और आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है. संतरा खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

The post इम्युनिटी बढ़ाने के साथ सेहतमंद रखता है विटामिन C, डाइट में शामिल करें ये चीजें first appeared on The Lucknow Tribune.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now