Top News
Next Story
NewsPoint

लेबनान में हिज्बुल्लाह के खिलाफ लड़ाई इजराइल के लिए आसान नहीं, मारे गए कैप्टन समेत 8 जवान; कई घायल

Send Push

इजराइल गाजा के बाद अब लेबनान में घुस चुका है। इजराइल ने हिज्बुल्लाह के खिलाफ जमीन लड़ाई छेड़ दी है, लेकिन ये लड़ाई आसान नहीं दिख रहा है। इजराइल के शुरुआती अभियान के दौरान ही झटका लगा है और कैप्टन समेत 8 जवान मारे गए हैं।
ये भी पढ़ें- ईरान से जंग के बीच इजराइल ने क्यों लगा दिया UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस पर बैन, पांच प्वाइंट में समझिए


दो हमलों में मारे गए सात सैनिक
इजराइल ने बुधवार को कहा कि लेबनान में हिजबुल्लाह आतंकवादियों के खिलाफ उसका जमीनी अभियान शुरू होने के बाद से दक्षिण लेबनान में उसके आठ सैनिक मारे गए हैं। सैन्य अधिकारियों ने बताया कि ये सैनिक दो अलग-अलग घटनाओं में मारे गए। इजराइली सेना ने कहा कि हवाई हमलों द्वारा समर्थित जमीनी बलों ने “नजदीकी मुठभेड़ों” में आतंकवादियों को मार गिराया है, हालांकि उसने यह नहीं बताया कि यह संघर्ष कहां हुआ। इजराइली सेना ने यह भी घोषणा की कि एक सैनिक लेबनान में लड़ाई में मारा गया और वह कमांडो ब्रिगेड का 22 वर्षीय कैप्टन था। यह नवीनतम अभियान की शुरुआत के बाद से इस तरह की पहली मौत है।

हिजबुल्लाह ने क्या कहा
हिजबुल्ला का कहना है कि उसके लड़ाकों की इजराइली सैनिकों के साथ झड़प हुई। हिजबुल्लाह को क्षेत्र में सबसे शक्तिशाली सशस्त्र समूह के रूप में देखा जाता है। उसने कहा कि उसके लड़ाकों ने लेबनान के अंदर सीमा के पास दो स्थानों पर इजराइली सैनिकों के साथ संघर्ष किया। इजराइली मीडिया ने बताया कि सेना द्वारा सीमा पर हज़ारों अतिरिक्त सैनिक और तोपें भेजे जाने के बाद दक्षिणी लेबनान में थलसेना और टैंक इकाइयां सक्रिय हो गई हैं। हिजबुल्लाह ने कहा कि उसके लड़ाकों ने विस्फोटक उपकरण में विस्फोट करके दक्षिणी लेबनान में इजराइली सैनिकों के एक समूह को घायल कर दिया और मार डाला। लेबनानी सेना ने कहा कि इजराइली सेना सीमापार लगभग 400 मीटर आगे बढ़ गई थी और ‘‘थोड़े समय बाद’’ वापस चली गई।
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now