Top News
Next Story
NewsPoint

देहरादून में ईवी चार्जिंग स्टेशन की स्थापना के लिए देश की 15 नामी कंपनियों ने दिखाई रूचि, जताई सहमति

Send Push

-जनपद में प्रथमबार जीरो इंवेस्टमेंट मॉडल लागू, युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर

-पर्यावरण प्रदूषण एवं ग्लोबल वार्मिंग कम करने में मील का पत्थर साबित होगी योजना

-डीएम ने कंपनियों के प्रतिनिधियों की शंकाओं का किया समाधान, पूर्ण सहयोग का भरोसा

देहरादून, 08 अक्टूबर . देहरादून में इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) को बढ़ावा देने के लिए चार्जिंग स्टेशन की स्थापना को लेकर मंगलवार को राजपुर रोड में आरएफपी और आउटरीच पर चर्चा कार्यक्रम आयोजित किया गया. इसमें लगभग 12 कंपनियां ऑफलाइन व तीन कंपनियों ने ऑनलाइन प्रतिभाग किया.

जनपद में प्रथमबार जीरो इंवेस्टमेंट मॉडल लागू किया गया है. इसके तहत नगर निगम क्षेत्रांतर्गत ईवी चार्जिंग स्टेशन की स्थापना की जाएगी. यह योजना पर्यावरण प्रदूषण एवं ग्लोबल वार्मिंग को कम करने में मील का पत्थर साबित होगी. साथ ही युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे.

जिलाधिकारी सविन बंसल ने कंपनियों के प्रतिनिधियों की शंकाओं का समाधान किया और कहा कि उन्हें साइट उपलब्ध कराई जाएगी. जिला प्रशासन उनकी प्रशासनिक संबंधी कार्य व अड़चनों का समाधान करेगा. कंपनियों को अपनी दर स्वयं निर्धारण किए जाने की स्वतंत्रता होगी. जिलाधिकारी ने प्रतिभाग करने वाली सभी कंपनियों का धन्यवाद किया और प्रशासन की ओर से पूर्ण सहयोग का भरोसा दिया.

फर्मों के प्रतिनिधियों ने देहरादून क्षेत्रांतर्गत इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग प्वाइंट्स की स्थापना के लिए जारी ई-निविदा को बेहतर करने के लिए अपने सुझाव रखे. सभी प्रतिभागी फर्मों ने देहरादून में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग प्वाइंट्स की स्थापना के लिए रूचि दिखाई और नगर निगम के साथ पीपीपी मोड पर कार्य करने के लिए अपनी सहमति जताई. इस दौरान मुख्य नगर आयुक्त नगर निगम गौरव कुमार, अपर नगर आयुक्त नगर निगम देहरादून बीर सिंह बुदियाल, नगर मजिस्ट्रेट प्रत्यूष सिंह सिटी, उप नगर आयुक्त गोपाल राम बिनवाल, निविदा सलाहकार युवराज गिरी, परिवहन विभाग के प्रतिनिधि मून बनर्जी एवं सचिनजीत कुमार आदि उपस्थित थे.

ये कंपनियां लगाएंगी ईवी चार्जिंग स्टेशन

आउटरीच मीट में इकोप्लस एनर्जी इंडिया लिमिटेड, ओकाया पावर ग्रुप, स्टिमुलस एडवरटाइजिंग आईएनसी, ईईएसएल, रिलायंस जियो बीपी, मॉडर्न इलेक्ट्रिक कंपनी, सहाना सिस्टम लिमिटेड, स्टेटिक, वोल्टी, टाटा पावर तथा गल्फ ऑयल ने प्रतिभाग किया. तीन कंपनियों ने वर्चुअल माध्यम से प्रतिभाग किया.

उत्तराखंड में स्टार्टअप की अपार संभावनाएं

जिलाधिकारी ने कहा कि राज्य में धार्मिक पर्यटन, साहसिक पयर्टन अवकाश पर्यटन के लिए बड़ी संख्या में लोग घूमने आते हैं. यहां पर स्टार्टअप की अपार संभावनाएं हैं. इस दौरान उन्होंने स्टैकहोल्डर्स की शंकाओं का समाधान किया और सुझाव भी लिए.

इन स्थानों पर स्थापित होंगे ईवी चार्जिंग स्टेशन

जनपद में आईएसबीटी रोड-रिस्पनापुल विधानसभा के निकट, आईएसबीटी के पास विधानसभा के निकट, गांधी पार्क, मॉल ऑफ देहरादून, पैसिफिक हिल्स राजपुर रोड, अजबपुर फ्लाईओवर, बल्लूपुर फ्लाईओवर आदि स्थानों पर ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे.

—————

/ कमलेश्वर शरण

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now