Top News
Next Story
NewsPoint

Alwar फसलों पर अब ड्रोन से कीटनाशकों का छिड़काव कर होगी कमाई

Send Push
अलवर न्यूज़ डेस्क, अलवर ग्रामीण महिलाएं भी अब खेती में नवाचार करती नजर आएंगी। राजस्थान ग्रामीण आजीविका मिशन की ओर से स्वयं सहायता समूह की 52 महिलाओं की सूची कृषि विभाग को भेजी है। इन महिलाओं को ड्रोन से कीटनाशक छिड़काव का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद महिलाएं खेतों में यह छिड़काव करके पैसा कमा सकेगी।

निशा देवी ड्रोन से करती है कीटनाशक का छिड़काव: केंद्र सरकार की बजट घोषणा में प्रधानमंत्री मोदी ने ड्रोन दीदी योजना की घोषणा की थी। घोषणा के बाद से ही इस पर अमल शुरू हो गया है। पहले चरण में अलवर जिले के नंगली मेघा की रहने वाली निशा का चयन किया गया था। इनको ड्रोन देने वाली कंपनी ने अगस्त माह में पहले प्रशिक्षण दिया और फिर करीब 18 लाख रुपए की लागत का ड्रोन निशुल्क उपलब्ध करवाया है। इसके बाद से निशा देवी अपने क्षेत्र में काम शुरू कर दिया है। ड्रोन चलाकर फसलों का कीटनाशक से बचाव कर रही हैं। कपास, बाजरा आदि फसलों को रोग से बचा रही है। निशा 300 से 400 रुपए प्रति बीघा के हिसाब से कमाई भी कर रही है।

चयनित महिलाओं को दिया जाएगा प्रशिक्षण : नमो ड्रोन दीदी केंद्र का प्रोजक्ट है। राजीविका एवं स्वयं सहायता समूह सदस्यों को कृषि कार्यों में सहायता के लिए कृषि विभाग व विभिन्न सीड्स एवं फर्टिलाइजर्स कंपनियों के माध्यम से ड्रोन दिलवाए जाएंगे, जिससे समूह अपने आसपास के क्षेत्र की फसलों में किराए पर ड्रोन के माध्यम से स्प्रे से छिड़काव का कार्य करेंगी।नमो ड्रोन दीदी प्रोजक्ट के तहत 52 महिलाओं की सूची भेजी गई है। चयनित महिलाओं को ड्रोन चलाने का नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी। 

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now