Top News
Next Story
NewsPoint

Meta Monetization- क्रिएटर्स की हुई बल्ले बल्ले, मेटा मोनेटाइजेशन से होगी मोटी कमाई, जानिए इसके बारे में

Send Push

आज के डिजिटल युग में फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि मनोरंजन के साधन बन गए हैं, इनके बिना आज लोग एक मिनट भी दूर नहीं रह सकते है। लेकिन दोस्तो क्या आपको पता हैं कि फेसबुक और इंस्टाग्राम केवल मनोरंजन का ही साधन नहीं हैं, बल्कि कमाई का भी साधन हैं, आप एक अच्छा क्रिएटर बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं, ऐसे में मेटा फेसबुक पर अपने मुद्रीकरण कार्यक्रम में महत्वपूर्ण बदलाव कर रहा है, जिसका उद्देश्य क्रिएटर्स के लिए कमाई की प्रक्रिया को सरल बनाना है। आइए जानते हैं इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

अब तक, फेसबुक पर क्रिएटर्स के पास मुद्रीकरण के तीन अलग-अलग तरीके थे:

इन-स्ट्रीम विज्ञापन रील विज्ञापन बोनस प्रदर्शन कार्यक्रम

इनमें से प्रत्येक तरीके की अपनी अलग-अलग ज़रूरतें और साइन-अप प्रक्रियाएँ थीं, जिससे कई क्रिएटर्स के लिए भ्रम और सीमित कमाई की संभावना पैदा हुई।

image

यह बदलाव क्यों?

मेटा ने माना कि केवल एक तिहाई क्रिएटर ही एक से ज़्यादा मुद्रीकरण कार्यक्रम का लाभ उठा रहे थे, जो दर्शाता है कि कई संभावित कमाई से चूक रहे थे। पिछले एक साल में, कंपनी ने रील, वीडियो, टेक्स्ट और फ़ोटो सहित विभिन्न प्रकार की सामग्री के लिए क्रिएटर्स को लगभग 2 बिलियन डॉलर का भुगतान किया है। यह बड़ा निवेश मेटा की अपने प्लेटफ़ॉर्म पर क्रिएटर्स को सशक्त बनाने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

नई मुद्रीकरण सुविधाएँ

साइन-अप प्रक्रियाओं को समेकित किया जाएगा: क्रिएटर अब एक ही स्थान पर साइन अप कर सकेंगे, जिससे मुद्रीकरण अवसरों तक उनकी पहुँच सरल हो जाएगी।

प्रदर्शन-आधारित भुगतान मॉडल: क्रिएटर कई तरह के कंटेंट प्रकारों से कमा सकते हैं—रील, लंबे वीडियो, फ़ोटो और टेक्स्ट पोस्ट—जो पिछली प्रणाली के समान है लेकिन बेहतर ट्रैकिंग के साथ।

इनसाइट्स टैब: एक नई सुविधा क्रिएटर को अलग-अलग कंटेंट फ़ॉर्मेट में अपनी कमाई को आसानी से मॉनिटर करने की अनुमति देगी, जिससे उनके प्रदर्शन को समझना आसान हो जाएगा।

image

कैसे शामिल हों

फ़िलहाल, नई मुद्रीकरण सुविधा बीटा परीक्षण में है, जिसमें लगभग 1 मिलियन क्रिएटर शामिल हैं। बीटा चरण इस सप्ताह शुरू हो गया है, और मेटा अगले साल तक इसे व्यापक दर्शकों के लिए रोल आउट करने की योजना बना रहा है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now