Top News
Next Story
NewsPoint

वर्ल्ड कप 2024: न्यूजीलैंड की हार से भारत को हुआ बड़ा फायदा, जानिए सेमीफाइनल का समीकरण

Send Push

महिला विश्व कप 2024 में हर दिन हाई वोल्टेज मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत की. लेकिन मेन इन ब्लू पहला मैच हार गया। इस हार के बाद टीम इंडिया पर सेमीफाइनल में पहुंचने का खतरा मंडरा रहा था. हालांकि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच 8 अक्टूबर को खेले गए मैच के बाद सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण बदल गया है. अब टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ये करना होगा.

ऑस्ट्रेलिया ने न्यूज़ीलैंड को हराया

8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच मैच खेला गया. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शानदार प्रदर्शन किया. सलामी बल्लेबाज एलिसा हीली ने 20 गेंदों पर 26 रन और बेथ मूनी ने 32 गेंदों पर 40 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत दी. एलिस पेरी ने भी 24 गेंदों में 30 रन बनाए, जबकि फोबे लिचफील्ड ने 18 रन का योगदान देकर टीम को 148/6 तक पहुंचाया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम 19.2 ओवर में 88 रन पर आउट हो गई। टीम के लिए सबसे ज्यादा रन अमेलिया केर ने बनाए. उन्होंने 31 गेंदों में 29 रनों की पारी खेली. हालांकि इस मैच में न्यूजीलैंड को 60 रनों से हार का सामना करना पड़ा.

प्वाइंट टेबल में बड़ा बदलाव

भारत को पहला मैच न्यूजीलैंड से हारना पड़ा था. ऐसे में टीम इंडिया के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना मुश्किल हो गया है. लेकिन अपने दूसरे मैच में भारत ने पाकिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा. अब ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मैच के बाद भारत की राह थोड़ी आसान हो गई है. क्योंकि अब तक खेले गए 2 मैचों में न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और भारत ने 1-1 से जीत हासिल की है. लेकिन भारत अभी भी अंक तालिका में चौथे स्थान पर है. क्योंकि टीम का रन रेट अच्छा नहीं है. सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को न सिर्फ सभी मैच जीतने होंगे बल्कि अच्छे रन रेट से भी जीत हासिल करनी होगी.

प्वाइंट टेबल की स्थिति

ऑस्ट्रेलिया इस समय ग्रुप ए में 2 मैचों में 2 जीत और 4 अंकों के साथ पहले स्थान पर है, जबकि पाकिस्तान 2 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि न्यूजीलैंड तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। भारत चौथे स्थान पर है जबकि श्रीलंका 0 अंकों के साथ आखिरी स्थान पर है।

 

 

 

 

 

 

 

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now