Top News
Next Story
NewsPoint

अमेरिकी लोगों को खूब पसंद आया अमूल दूध, अब यूरोपीय बाजार में उतरने जा रही कंपनी, जानिए क्या है प्लान

Send Push

अमूल और गुजरात सहकारी दूध विपणन महासंघ लिमिटेड (जीसीएमएमएफ) के प्रबंध निदेशक जयेन मेहता ने कहा कि अमूल द्वारा हाल ही में अमेरिका में लॉन्च किया गया दूध ‘बेहद सफल’ रहा है और अब यूरोपीय बाजार में प्रवेश करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा होता है तो यह ब्रांड के लिए एक ऐतिहासिक क्षण होगा। निजी व्यवसाय प्रबंधन संस्थान एक्सएलआरआई द्वारा आयोजित ‘अमूल मॉडल: ट्रांसफॉर्मिंग द लाइव्स ऑफ मिलियंस’ पर 11वें डॉ. वर्गीस कुरियन मेमोरियल लेक्चर में बोलते हुए, मेहता ने कहा, “भारत अब दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक है और आने वाले वर्षों में दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक बन जाएगा।” कुल दूध उत्पादन का एक तिहाई हिस्सा भारत में होगा.

डेयरी ग्रामीण भारत की जीवनधारा है

मेहता ने कहा कि डेयरी सिर्फ एक व्यवसाय नहीं है, यह ग्रामीण भारत की जीवन रेखा है। अमेरिका में अमूल के हालिया लॉन्च दूध के बारे में बात करते हुए, मेहता ने कहा कि यह ‘बेहद सफल’ रहा है, और अब वे पहली बार यूरोपीय बाजार में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा, प्रासंगिक बने रहने के लिए अमूल प्रोटीन युक्त, जैविक और रसायन मुक्त उत्पाद पेश करने पर ध्यान केंद्रित करता है। वह अमूल के संस्थापक डॉ. हैं। कुरियन ने उनके द्वारा विकसित पर्यावरण की सराहना की. मेहता ने कहा, “अगर भारत दुनिया को कोई एक उपहार दे सकता है, तो वह सहकारी कार्य प्रणाली होगी। डॉ। कुरियन का हमारे लिए उपहार. सहयोग में उनके विश्वास ने भारत में एक नई क्रांति को जन्म दिया है।

अमूल हर दिन 310 लाख लीटर से ज्यादा दूध इकट्ठा करता है

मेहता ने कहा कि अमूल हर दिन 310 लाख लीटर से ज्यादा दूध इकट्ठा करता है. उन्होंने कहा, पूरे भारत में 107 डेयरी प्लांट और 50 से अधिक उत्पादों के साथ, अमूल सालाना 22 बिलियन पैक की आपूर्ति करता है। उन्होंने दावा किया कि अमूल का टर्नओवर रु. 80,000 करोड़ रुपये और अब यह विश्व स्तर पर सबसे मजबूत डेयरी और खाद्य ब्रांड है, जिसका स्वामित्व 36 लाख किसानों के पास है। सभा को संबोधित करते हुए डॉ. वर्गीस कुरियन की बेटी निर्मला कुरियन ने कहा कि 50 साल पहले उनके पिता का सपना था कि दूध की कमी से जूझ रहा देश एक दिन आत्मनिर्भर बनेगा. उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश है। एक्सएलआरआई जमशेदपुर के निदेशक फादर एस. जॉर्ज ने कहा कि डॉ. वर्गीस कुरियन का जीवन परिवर्तन के प्रति प्रतिबद्धता का था।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now