Top News
Next Story
NewsPoint

गाजा में हमास, लेबनान में हिजबुल्लाह और ईरान की मिसाइलों से...7 मोर्चों कैसे जंग लड़ रहा इजराइल? क्या शुरू होगी 'वर्ल्ड वार-3'

Send Push

Iran Israel Conflict: 7 अक्टूबर 2023 को जब हमास ने इजराइल पर हमला किया तो दुनिया को यह अंदाजा नहीं था कि यह जंग इतनी भयावह हो जाएगी। हमास के बाद हिजबुल्लाह, ईरान, हूती जैसे इजराइल के दुश्मनों ने एक-एककर उस पर हमले किए और व्यापक युद्ध की आहट पूरे पश्चिम एशिया में सुनाई देने लगी। हालांकि, इजराइल अब तक सभी मोर्चों पर भारी पड़ा है।

बीते महीने जब ईरान इस जंग में कूदा तो स्थिति और भी ज्यादा तनावपूर्ण हो गई। 27 सितंबर को ईरान ने इजराइल पर करीब 200 रॉकेट और मिसाइलें दागीं। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ईरान ने बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों से इजराइल को निशाना बनाया। ईरान की तरफ से यह हमला हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लहा की मौत का बदला लेने के लिए किया गया। हालांकि, इजराइल ने दावा किया है कि उसके एयर डिफेंस सिस्टम ने ज्यादातर मिसाइलों को हवा में ही मार गिराया और इसमें अमेरिका और ब्रिटेन ने उसकी मदद की।


एक साथ 7 जंग लड़ रहा इजराइल
इजराइल एक साथ 7 मोर्चे पर जंग लड़ रहा है। एक गाजा में हमास के खिलाफ, दूसरी लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ, तीसरी यमन में हूती विद्रोहियों से और मिडिल ईस्ट में सीरिया, इराक और ईरान के साथ इसके अलावा वेस्ट बैंक में भी। भारत में पूर्व इजराइली राजदूत डैनियर कार्मन का कहना है कि यह एक असंभव स्थिति है, लेकिन हम प्रबंल हैं क्योंकि हमारे पास क्षमताएं हैं। हमारे पास अच्छी सेना, रक्षा प्रणाली, वायु रक्षा प्रणाली और ताकतवर साझेदार हैं, जिन्होंने हमारी मदद की।

तीसरे विश्व युद्ध की आहट!
मिडिल ईस्ट में छिड़ी सीमित जंग कब व्यापक होगी, इसके कयास लगाना मुश्किल है। हालांकि, ईरान के युद्ध में कूद पड़ने से इसकी संभावनाएं प्रबल हो गई हैं। दूसरी तरफ अमेरिकी सेना ने पहली बाद खुलकर इजराइल का साथ दिया और ईरान की मिसाइलों को मार गिराने में उसकी मदद की। ऐसा ही दावा ब्रिटेन ने भी किया है। ऐसे में अगर यह जंग व्यापक रूप लेती है तो इजराइल की तरफ अमेरिका और ब्रिटेन जैसे ताकतवर यूरोपीय देश खड़े मिलेंगे। वहीं, दूसरी तरफ ईरान जंग का अगुआ बनता है तो उसे कतर, इराक, यमन, लेबनान जैसे मुस्लिम देशों का साथ मिल सकता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now