Top News
Next Story
NewsPoint

पंचायत स्तर पर एक गार्डन तैयार करें, जो समुदाय के लिए बेहतर सुविधाओं का केन्द्र बने: मंत्री सिलावट

Send Push

image

– सांवेर में सरपंच संवाद कार्यक्रम संपन्न, 26 दिव्यांगजनों को उपकरण एवं 7 ग्राम पंचायत को पानी के टैंकर का वितरित किया

इंदौर, 8 अक्टूबर . क्षेत्र के विकास में किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी. आश्रय निधि का लाभ अधिक से अधिक जिले की पंचायतों को मिले. इसके लिए विशेष प्रयास किये जा रहे है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन एवं मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में प्रदेश के विकास के लिए प्रतिबद्ध होकर कार्य किया जा रहा है. यह बात मंगलवार को प्रदेश जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने सांवेर जनपद पंचायत सभागार में सरपंच संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही.

उन्होंने कहा विकास को मूर्त रूप देने के लिए पूरे मन से जुड़ जाए तो कार्य का भाव सुखद होता है. उन्होंने 20 दिवस में क्षेत्र के विकास कार्यों प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि पंच के मुख से परमेश्वर बोलता है. ग्राम विकास के मूल भाव को सर्वोपरि रखते हुए आगे आये और कार्य करें. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सोयाबीन खरीदी हेतु पर्याप्त तैयारी एवं रबी सीजन में खाद की कमी ना हो इसके लिए पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. उन्होंने निर्देश दिए कि ग्राम स्तर पर राजस्व प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण सुनिश्चित हो.

उन्होंने उपस्थित सरपंचगण से आह्वान किया कि पंचायत स्तर पर एक गार्डन तैयार करें, जो समुदाय के लिए बेहतर सुविधाओं का केन्द्र बने. उन्होंने मुक्ति धाम उन्नयन, प्रधानमंत्री आवास निर्माण समय-सीमा में सुनिश्चित करने तथा शासन की योजनाओं का अधिक से अधिक पात्रताधारियों को लाभ मिले इसके लिए विशेष प्रयास किये जाने की बात कही. इस अवसर पर उन्होंने 7 ग्राम पंचायतों को पानी के टैंकर वितरित किये एवं 26 दिव्यांग हितग्राहियों को ट्राइ‍सिकल, व्हीलचेयर सहित अन्य उपकरण प्रदान किये.

कार्यक्रम में नगर परिषद अध्यक्ष संदीप चंगेडिया, जिला पंचायत सदस्य भगवान परमार, मानसिंह चौहान, सुमेरसिंह सोलंकी, एसडीएम, सीईओ जनपद सहित अन्य अधिकारीगण, गणमान्यजन, ‍विभिन्न ग्राम पंचायतों के सरपंचजन एवं ग्राम पंचायतों के हितग्राहीगण उपस्थित थे.

बेटियां शिक्षित हो और आगे बढ़े, विश्व पटल पर परिवार और देश का नाम रोशन करें: सिलावट

जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने मंगलवार को पीएमश्री कन्या उ. मा. विद्यालय सांवेर में 148 बालिकाओं को साईकल वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी बेटियां शिक्षित हो और आगे बढ़े. विश्व पटल पर बेटियां परिवार और देश का नाम रोशन करें. बेटियां खुब पढ़े और उच्च शिक्षा के साथ सशक्त और आत्मनिर्भर हो. बेटियों को बेहतर शिक्षा और उन्हें आगे बढने के नये अवसर मिले इसके लिए केन्द्र और प्रदेश सरकार लगातार प्रयासरत है.

उन्होंने कहा बालिकाएं शिक्षा से वंचित ना हो और वे लगातार पढ़ाई करते हुए आगे बढ़े. साइकिल मिलने से दूरस्थ क्षेत्र की बालिकाओं को स्कूल आने-जाने में सुविधा होगी और बेटियां अपनी आगे की पढ़ाई भी जारी रख सकेंगी. उन्होंने बालिकाओं से आह्वान किया कि वे खूब मन लगाकर पढे़ और आगे बढे़. इस अवसर पर उन्होंने बालिकाओं से संवाद भी किया तथा कक्षा 6टी एवं कक्षा 9वीं की बालिकाओं को साइकिल का वितरण किया.

तोमर

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now